गोंद/डिंक (edible gum) के लड्डू

अपडेट करने की तारीख: 8 मई 2021



गोंद के लड्डू सर्दी के मौसम में खाये जाने के लिए बहुत ही स्वादिष्ट और हेल्दी होते है।यह ठंड में शरीर को गर्मी देकर ऊर्जावान बनाये रखते है।हड्डियों को मजबूत रखते हैं आप भिन्न -भिन्न सामग्री मिला कर उसे अपनी पसंद व taste के अनुसार घर पर आसानी से बना सकते हैं।नीचे दी गई सामग्री के आलावा आप इसमें अन्य ड्राई फ्रूट जैसे किशमिश ,पॉपी सीड ,सूखे खजूर(खारीक़ ),मखाना , तिल(sesame ) के बीज़ इत्यादि भी डाल सकते हैं। ज्यादा मात्रा में लड्डू बनाने हों तो सभी सामग्री को दुगुना या तिगुना मात्रा में लिया जा सकता है।


२० से २५ लड्डू बनाने में लगने वाला समय -३० से ५० मिनट


गोंद के लड्डू बनाने के लिए लगने वाली सामग्री -



  • गोंद / डिंक (edible gum ) - तीन चौथाई कप( 3/4th cup)

  • गेहूं का आटा -२ कप (two cup )

  • काजू -१ कप (1 cup or 100 grams)

  • बादाम -१ कप ( 1 cup or 100 grams)

  • सूखा नारियल -१ कप(100 grams 1 cup)

  • गुड़ -२ कप (two cups or 250 gram)

  • घी -१ कप (1 cup )

  • मेथी -२ चम्मच (2 spoons)

  • अजवाइन -२ से ३ चम्मच (2-3 spoons)


विधि -


सबसे पहले गोंद को साफ कर लें उसमें कुछ कचरा न हो। अब एक पैन या कढ़ाई में घी गरम करें। घी गरम होने पर उसमें गोंद डालकर गरम कर लें। जब गोंद फूलने लगे तब निकाल लें। (ध्यान रहे गोंद कच्चा न रहे क्योंकि गोंद कच्चा रहने पर पेटदर्द की शिकायत हो सकती है।)



ठंडा होने पर पीस कर अलग रख दें।इसे कूट कर भी पिसा जा सकता है। या फिर मिक्सर में नारियल के साथ में बारीक़ कर लेंक्योंकि मिक्सर में अलग से पीसने पर यह मिक्सर की ब्लेड के साथ में चिपक जाता है।




अब एक चम्मच घी एक पैन में डालकर उसमें बादाम डालकर भून लें।हल्का गोल्डन होने पर निकाल लें।



उसी पैन में काजू भी डालकर हल्का सा भून लें। काजू और बादाम को एक साथ मिक्सर में बारीक कर लें। सभी सामग्री को मध्यम से कम आंच पर ही भूनना है। तेज आंच पर जल जायेगा और कड़वा हो जायेगा




अब पैन में सूखा नारियल डालकर भी थोड़ा लाल होने तक भून लें।



अब मेथी भून लें। (मेथी बहुत ज्यादा न डालें। ज्यादा मेथी डालने से लड्डू में कड़वापन आ जायेगा। )



अजवाइन को भी हल्का सा भून लें। ठंडा होने पर अजवाइन और मेथी को एक साथ मिक्सर में पिसा जा सकता है।



सब को एक बड़े बर्तन में अलग - अलग रख लें। अब उसी पैन में दो चम्मच घी डालकर गेहूं के आटे को अच्छी तरह ब्राउन होने तक कम से कम १० मिनट तक भून लें।ध्यान रहे आटा ज्यादा ब्राउन भी न हो और न कच्चा रहे। इसमें खुशबू आनी चाहिए।



अब वापस पैन में ३ से ४ चम्मच घी गरम करें। उसमें गुड़ डालकर गर्म करें। जब गुड़ गरम होके पिघल जाये तब गैस से उतार लें ( गुड़ को ज्यादा लाल नहीं करना है नहीं तो वह जम जाएगा और काला हो जायेगा ,मुलायम नहीं रहेगा।) गुड़ अपने स्वादानुसार कम या ज्यादा किया जा सकता है




अंत में पिघलाया हुआ घी और गुड़ मिलाकर पूरा मिश्रण एकसार कर लें। और लड्डू बना लें।(यहाँ पर यदि लड्डू न बन पा रहे हों तो एक -एक चम्मच करके घी डालकर मिक्स करते जाये एक साथ सारा घी न डालें।) यह आपके स्वादिष्ट और स्वास्थ्यवर्धक ठंडी के मौसम में खाने के लिए लड्डू तैयार है।






35 दृश्य1 टिप्पणी

हाल ही के पोस्ट्स

सभी देखें