Diwali Cleaning Tips

अपडेट करने की तारीख: 8 मई 2021




दिवाली नजदीक आते ही लगभग सभी घर की महिलाओं को चिंता सताने लगती है कि सफाई की शुरूवात कैसे की जाए। दिवाली से लगभग १५ से २० दिन पहले से ही साफ सफाई करने की रूप रेखा तैयार कर लेनी चाहिए, जिससे दिवाली के ४-५ दिन पहले ही आप सफाई से फ्री हो जाये और खुद की देखभाल करके दिवाली का त्यौहार ख़ुशी से मना सकें। कैसे पूरे घर की सफाई की प्लानिंग करें कि दिवाली तक आपका पूरा घर चमक उठे ,और आप भी ख़ुशी महसूस कर सकें । सबसे पहले घर के हर एक कमरे के लिए एक - एक दिन तय कर लें। सफाई शुरू करने से पहले एक पुराने दुपट्टे या कपडे से चेहरे व बाल को ढक लें। और हाथों में दस्ताने पहन लें या हाथों में आयल(oil ) या मॉइस्चरॉजर लगा लें।अब घर के अंदर जिस भी कमरे की सफाई कर रहे हों वहाँ पर देख लें कि कहीं दिवार में सीलन या पपड़ी न लग गई हो यदि है तो पहले उसे साफ करके वाल पुट्टी लगा कर समतल (plain )बना लें और उसमें बचा हुआ जो paint रहता है लगा लें। इसीतरह घर के बाहर भी जहाँ कहीं भी पपड़ी हो वह ठीक कर लें।





रसोईघर ( kitchen )

सबसे पहले रसोईघर से सफाई की सुरुवात करनी चाहिए क्यूंकि रसोई साफ करने के लिए अधिक समय और साहस की जरूरत होती है। सबसे पहले रसोईघर की उलटी छत को अच्छे से जाले वगैरह निकाल कर साफ कर लें। फिर पंखे को पहले सूखे और बाद में गीले कपडे से साफ कर लें. उसके बाद ऊपर के कैबिनेट को पहले सूखे कपडे से बाद में स्प्रे से साफ कर लें। स्प्रे बनाने की विधि निचे टिप्स में दी गई है। इसके बाद सभी कैबिनेट के डिब्बों या बर्तनो को निकाल कर धो कर सूखा लें। पुराने या खराब बर्तन और डिब्बों को हटा दें। उनकी जगह पर नए बर्तन व डिब्बें ले लें। इसके बाद रसोईघर की दीवारों को भी अच्छी से सूखे कपडे से पोंछ लें। अब टाइल्स को धोया या स्प्रे से साफ किया जा सकता है। अब रसोई की चिमनी की ग्रीज को पहले गरम पानी से साफ करें फिर लिक्विड से साफ करके सूखे कपडे से पोंछ लें अब बारी आती है रसोई के प्लेटफॉर्म और गैस स्टोव की, इसे भी थोड़े गरम पानी में लिक्विड डिटर्जन डाल कर उस घोल से साफ कर लें अब रसोई के नीचे के दराजो(drawers ) को बाहर निकाल कर सारा सामान ख़ाली कर अच्छे से स्प्रे की मदद से साफ करें और उनको सुखा कर जगह पर लगाए , अंदर के सामान को भी अच्छी से धो कर फिर सुखा कर लगाएं इसके बाद रसोई में जितने भी खिड़की और दरवाजे हैं उन्हें भी अच्छी से साफ कपडे से पोंछ लें यदि जरुरत हो तो पॉलिस (polish ) कर लें अब रसोई के फर्श को भी अच्छे से डिटर्जेंट से धो कर सूखा दें अंत में रसोई के नल व सिंक को गरम पानी और डिटर्जेंट के साथ साफ कर लें अब आपकी रसोई साफ होकर चमक उठेगी।




टिप्स :

  1. घर का बना हुआ (all purpose cleaner ) स्प्रे बनाने के लिए ( baking soda 1 cup +vineger 2 cup +liquid soap 1 cup +खुशबू के लिए lavender oil या lemon grass oil या tea tree oil की १०-१५ बूंदें मिलाएं) और एक स्प्रे बोतल में भर कर रख लें।

  2. Microfiber कपडे का उपयोग करें ,यह धो कर फिर से उपयोग में लाया जा सकता है। microfiber cloth ऑनलाइन में भी उपलब्ध है।

  3. तांबे व पीतल के बर्तनों को साफ करने के लिए नींबू का रस या अमचूर पाउडर या इमली को १५-२० मिनट के लिए लगा के छोड़ दे और फिर बर्तन धोने के साबुन या लिक्विड से स्क्रबर की मदद से साफ कर दें।

  4. प्लास्टिक के डिब्बों को साफ करने के लिए किसी बड़े टब या बाल्टी में पानी को थोड़ा गरम करके भर दें उसमें थोड़ा बेकिंग सोडा और सर्फ़ पाउडर डालकर १५-२० मिनट भिगोकर बाद में स्क्रबर की सहायता से साफ कर लें।

  5. लोहे के बर्तनों को साफ करने के लिए उस बर्तन में गरम पानी डालकर थोड़ा नमक और २ बूंदे तेल की डालकर कुछ देर कुछ देर छोड़ दें , बाद रगड़ कर साफ करें।

  6. माइक्रोवेव ओवन इत्यादि को साफ करने के लिए गुनगुने पानी में बेकिंग सोडा या सिरका डालकर गीले कपडे से पोंछ लें।

  7. फ्रिज की सफाई अलग से दूसरे दिन करनी चाहिए। किचेन में जहाँ भी कांच के खिड़की या कैबिनेट हों उनको अख़बार को गिला कर के साफ किया जा सकता है।


बैडरूम ( bedroom )

रसोई के बाद अब आप यदि अंदर से बाहर की ओर सफाई करें तो ज्यादा सुविधाजनक होगा इसलिए रसोई के बाद एक-एक करके आपके जितने भी बैडरूम हैं उनको एक- एक दिन लेकर साफ करे बैडरूम की सफाई के लिए पहले कमरे के सारे परदे और चादरों को धोने में डाल दें और बेड के गद्दे ,तकियों को धूप में सूखने के लिए रख दें बेड और अलमारी वगैरह जितना भी फर्नीचर है उनका सामान खाली कर दूसरे कमरे में रख दें फर्नीचर को किसी पुरानी चादर या प्लास्टिक से ढक दें अब उलटी छत को झाड़ू से साफ कर लें जाले हों तो उन्हें भी साफ कर लें और पंखे , एयर कंडिशनर को साफ कर लें इसके बाद दीवारों को झाड़ू से साफ करके सूखे कपडे से पोंछ लें अब अलमारी और बेड को प्लास्टिक हटा कर बाहर से साफ करके वूडन स्प्रे से पॉलिस कर लें इससे अलमारी और बेड चमक उठेंगे इसी प्रकार कमरे के अन्य फर्नीचर को भी साफ कर लें अब अलमारी का सारा सामान बाहर निकाल कर अलमारी को अंदर से भी ऐसे ही साफ करें अब बैडरूम की खिड़की ,दरवाजों को भी साफ करके पॉलिस कर लें अंत में फ्लोर को झाड़ू से साफ करके सर्फ़ से धो कर सूखा लें आपका पूरा कमरा चमक उठेगा , सभी सामान को साफ करके जगह पर लगा दें.




टिप्स :

  1. पंखे साफ करने के लिए पुराने तकियों के कवर का इस्तेमाल किया जा सकता है तकिये के कवर को पंखे की एक -एक ब्लेड में डालकर धीरे- धीरे रगड़ कर पोंछ लेना चाहिए इससे कचरा मुँह पर नहीं गिरता है और पंखा अच्छे से साफ हो जाता है।

  2. अलमारी में कपडे लगाते वक्त बास्केट्स का उपयोग करना चाहिए औ र कपड़ों को बास्केट में फाइल method से लगाना चाहिए इससे कपडे निकालने में आसानी होगी।

  3. कमरे में सुगँधी ( room freshener ) का भी इस्तेमाल जरूर करना चाहिए जिससे कमरे में भीनी-भीनी खुशबु आती रहे।

  4. पुराने कपड़ों या टूटे - फूटे सामान को हटा दें।




बैठकरूम ( drawing room )

ड्रॉइंगरूम की सफाई के लिए भी बैडरूम की तरह ही परदे ,सोफा कवर ,टेबल कवर ,या मैट्स को निकालकर धोने में डाल दें। दीवारों से डेकोरेशन का सारा सामान निकाल दें। सोफा और टेबल वगैरह को पुरानी चादर या प्लास्टिक से ढक दें। अब उलटी छत से शुरू करते हुए दीवारों को अच्छे से झाड़ू या कपडे से पोंछ लें। फ्लोर को धो कर साफ कर लें। जितना भी सजावट का सामान है उसे साफ करके लगा दें।




बालकनी ( balcony )

यदि घर में बालकनी है तो सबसे पहले सारे पौधों को बाहर या बाथरूम में रखकर कटाई - छटाई कर लें। उसके बाद बालकनी की दीवारों को साफ कर लें और ग्रिल को साफ कर के यदि जरुरत हो तो कलर कर लें। फिर फ्लोर को धो कर साफ करें पौंधो को वापस जगह पर लगा दें।


टॉयलेट और बाथरूम ( toilet & bathroom )

अब अंत में टॉयलेट ,बाथरूम और पैसेज की बारी आती है दूसरे कमरों की तरह ही यहाँ भी पहले उलटी छतों को साफ कर लें। चारों ओर की टाइल्स को गरम पानी में डिटर्जेंट घोलकर साफ करें खिड़की दरवाजों को स्प्रे से साफ कर लें बाथरूम के नल, बाल्टी ,टब ,आदि बर्तनों को भी लिक्विड की सहायता से साफ कर लें। फ्लोर को बाजार में उपलब्ध विभिन तरह के cleaner से साफ करे फिर पानी से धो कर साफ कर लें।


टिप्स:

यदि फ्लोर ज्यादा गन्दा हो तो ब्लीचिंग पाउडर को १० -१५ मिनट के लिए फैला दें बाद में पानी से धो दें। इससे बाथरूम का फ्लोर चमकने लगेगा।



इस तरह दिवाली की सफाई यदि पुरे planning से की जाए तो थकान भी कम लगेगी और सफाई से घर भी चमक उठेगा।आप दिवाली के त्योहार को ख़ुशी और उत्साह से मना सकेंगे।

49 दृश्य2 टिप्पणियां